INDIA

लखनऊ: 30 और 31 अक्टूबर के बीच होने वाली छठ पूजा को लेकर लखनऊ में हुई घाटों की सफाई, नगर आयुक्त ने किया निरीक्षण

छठ पूजा: भारत में इस बार 30 और 31 अक्टूबर के बीच छठ का त्यौहार हैं। भोजपुरी समाज के प्रमुख पर्व छठ पूजा को धार्मिक परम्परा के अनुसार नदियों एवं नहरों के घाट के किनारे पुरूष व महिलाओं द्वारा सूर्य को अर्ध्य देकर पूजा-अर्चना कर श्रद्धा-भक्ति के साथ बड़े उल्लास के साथ मनाया जाता है।

इस पर्व के दृष्टिगत शहर के विभिन्न घाटों पर पूर्व वर्ष की तरह नगर निगम लखनऊ द्वारा विभिन्न आवश्यक व्यवस्थायें समुचित रूप से कराई जा रही हैं। इन व्यवस्थाओं के अंतर्गत शहर के विभिन्न क्षेत्र जहां छठ पूजा आयोजित की जा रही है वहां पर घाटों की साफ-सफाई, घाटों पर स्थित सीढ़ियों आदि की मरम्मत एवं अस्थायी सीढ़ियों की समुचित व्यवस्था, आसपास की साफ-सफाई, कूड़े का उठान, चूने का छिड़काव, सैनिटाईजेशन, एंटीलार्वा, फॉगिंग, पेयजल की व्यवस्था, महिलाओं हेतु चेंजरूम की व्यवस्था, सचल शौचालय, नदी व नहर किनारे उचित बैरिकेडिंग व टूटे स्थानों और रेलिंग की मरम्मत, प्रकाश व्यवस्था, आगन्तुको के वाहनों हेतु पार्किंग इत्यादि व्यवस्थाएं नगर निगम लखनऊ द्वारा सुनिश्चित कराई जा रही है।

नगर आयुक्त इंदरजीत सिंह द्वारा उपरोक्त व्यवस्थाओं का निरीक्षण बुधवार को किया गया है। गोमती नदी के किनारे स्थित लक्ष्मण मेला मैदान एवं झूलेलाल वाटिका के निरीक्षण में नगर निगम द्वारा की जा रही व्यवस्था को संतोषजनक पाया गया तथा अवशेष कार्यो को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये गये।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular