INDIA

तेलंगाना: तेलंगाना सरकार ने विधानमंडल के दोनों सदनों से सर्वसम्मति से पारित किया प्रस्ताव, नया संसद भवन करें डॉ. आंबेडकर के नाम….

तेलंगाना: मंगलवार को तेलंगाना सरकार ने विधानमंडल के दोनों सदनों से सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पास कराकर केंद्र की मोदी सरकार से दिल्ली में नए संसद भवन का नाम संविधान के निर्माता डॉ. बी.आर. अंबेडकर के नाम पर रखने की मांग की है। इसके अलावा एक अन्य प्रस्ताव पारित कर केंद्र द्वारा प्रस्तावित नए विद्युत संशोधन विधेयक का विरोध किया गया है।

तेलंगाना के आईटी व उद्योग मंत्री केटी रामाराव ने विधानसभा में ये प्रस्ताव पेश किए। इसमें कहा गया है कि नए संसद भवन का नाम संविधान निर्माता डॉ. आंबेडकर के नाम करना उपयुक्त होगा। इसी तरह राज्य के ऊर्जा मंत्री जगदीश रेड्डी ने केंद्र के नए विद्युत विधेयक के विरोध में प्रस्ताव पेश किया। विधेयक को किसानों, गरीबों और बिजली क्षेत्र के हितों के खिलाफ बताया गया है।

बता दें, राष्ट्रीय राजधानी में सेंट्रल विस्टा के पुनर्विकास के हिस्से के रूप में एक नया संसद भवन पूरा होने के अंतिम चरण में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिसंबर 2020 में नए भवन का शिलान्यास किया था। पिछले महीने उन्होंने भवन की छत पर बने राष्ट्रीय चिन्ह का अनावरण किया था। केंद्र की योजना नए भवन में संसद का शीतकालीन सत्र आयोजित करने की है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular