INDIA

शिक्षक दिवस 2022: 5 सितंबर को शिक्षकों को सम्मान देने के लिए देशभर में सेलिब्रेट किया जा रहा ‘शिक्षक दिवस’, आईये जानें कुछ मत्वपूर्ण बातें….

शिक्षक दिवस 2022: शिक्षक ही वह सीढ़ी होता है जिसके दिए ज्ञान से हम कामयाबी की बुलंदियां छूते हैं। भारत में प्रत्येक साल शिक्षक दिवस 05 सितंबर को मनाया जाता है। किसी व्यक्ति को सफल बनाने और सही दिशा दिखाने में शिक्षक का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता हैं। । हर व्यक्ति के जीवन में एक शिक्षक की जरूरत होती हैं। आज (5 सितंबर) पूरा देश शिक्षक दिवस मना रहा है, भारत में गुरुकुल परंपरा प्राचीन काल से चली आ रही है। गुरु को माता-पिता से भी ऊपर रखा गया हैं।

हम हर साल इसी तारीख को शिक्षक दिवस के रूप में मनाते हैं, हमारे जीवन में शिक्षकों को सबसे महत्वपूर्ण रोल है, क्योंकि वे हमें न सिर्फ किताबी ज्ञान देते हैं, बल्कि वे प्रैक्टिकली आने वाली चुनौतियों के लिए हमें जागरूक और तैयार भी करते हैं।

भारत में शिक्षक दिवस को हर साल 5 सितंबर को ही मनाया जाता है। इस तारीख के पीछे विशेष कारण है, इस दिन सन् 1888 को स्वतंत्र भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था। वे दूसरे राष्ट्रपति होने के अलावा पहले उपराष्ट्रपति, एक दार्शनिक, प्रसिद्ध विद्वान, भारत रत्न प्राप्तकर्ता, भारतीय संस्कृति के संवाहक, शिक्षाविद और हिन्दू विचारक थे। डॉ सर्वपल्ली ने एक बार कहा था कि पूरी दुनिया एक विद्यालय है जहां से कुछ न कुछ सीखने को मिलता है l

वह ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में लेक्चरर भी थे। कोलकाता विश्वविद्यालय (जॉर्ज वी कॉलेज) में प्रोफेसर के रूप में भी काम किया l वह आंध्र प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति भी थे।डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन से उनके छात्र काफी प्रभावित थे। एक बार कुछ छात्र उनका जन्मदिन मनाना चाहते थे।

जब छात्रों ने राधाकृष्णन से उनके जन्मदिन के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि मेरे जन्मदिन मनाने से अच्छा है कि आप लोग इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाएं l यह मेरे लिए गर्व की बात होगी l तभी से भारत में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा, भारत के दूसरे पूर्व राष्ट्रपति और पहले उप राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के दिन शिक्षकों को सम्मान देने के लिए ‘टीचर्स डे’ मनाने की शुरुआत हुई थी, पहली बार 60 के दशक में टीचर्स डे मनाया गया था l

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular