WORLD

SCO सम्मेलन: एससीओ शिखर सम्मेलन मे भाग लेने के लिए पीएम मोदी आज उज्बेकिस्तान होंगे रवाना, इन बातों पर होगी चर्चा…

SCO सम्मेलन: 15 और 16 सितंबर को उज्बेकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन यानि एससीओ शिखर सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एक टेबल पर एक साथ आएंगे। उज्बेकिस्तान के समरकंद में आज से दो दिनी शंघाई सहयोग संगठन का शिखर सम्मेलन आयोजित हो रहा है।

इस सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम उज्बेकिस्तान की एक दिनी यात्रा पर रवाना होंगे। शुक्रवार को वे समरकंद शहर में आयोजित शंघाई शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने गुरुवार को पीएम मोदी की उज्बेकिस्तान यात्रा का विवरण साझा किया। क्वात्रा ने कहा कि पीएम मोदी उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव के निमंत्रण पर वहां जा रहे हैं। वे समरकंद में एससीओ के प्रमुखों की 22 वीं शिखर बैठक में भाग लेंगे। शुक्रवार को वे इसे संबोधित करेंगे।

शिखर सम्मेलन में आमतौर पर दो सत्र होते हैं। एक सीमित सत्र केवल एससीओ सदस्य राज्यों के लिए और दूसरा विस्तारित सत्र पर्यवेक्षकों और विशेष आमंत्रितों के लिए होगा। क्वात्रा ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि एससीओ शिखर सम्मेलन में सामयिक, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों के अलावा एससीओ के सुधार और विस्तार, सुरक्षा की स्थिति, क्षेत्रीय सहयोग और कनेक्टिविटी मजबूत करने और व्यापार को बढ़ावा देने पर चर्चा होगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular