INDIA

ITI कौशल दीक्षांत समारोह: पीएम मोदी ने ITI के कौशल दीक्षांत समारोह को किया संबोधित, देश के युवाओं को दिया नया मंत्र

ITI कौशल दीक्षांत समारोह: शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 72वें जन्मदिन पर ITI के कौशल दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पहली बार ITI के 9 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं का कौशल दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया है। 40 लाख से ज़्यादा छात्र हमारे साथ वर्चुअल माध्यम से जुड़े हुए हैं। मैं आप सब को कौशल दीक्षांत समारोह की बहुत शुभकामना देता हूं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश के युवाओं को ‘स्किलिंग, रीस्किलिंग और अपस्किलिंग’ का मंत्र दिया और उन्हें बदलते समय के अनुरूप अपने कौशल को निरंतर उन्नत करने और नवाचार करने का आह्वान किया। पीएम मोदी ने साझा किया कि केंद्र भारत में कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए 5,000 से अधिक नए ‘कौशल हब’ खोलने जा रहा है।पीएम ने युवाओं को ‘कौशल, नवीन कौशल और अतिरिक्त कौशल’ पर फोकस करने को कहा।

उन्होंने कहा कि हमारे देश में पहला ITI 1950 में बना था। इसके बाद के सात दशकों में 10 हजार ITI’s बने। हमारी सरकार के 8 वर्षों में देश में करीब-करीब 5 हजार नए ITI’s बनाए गए हैं। बीते 8 वर्षों में ITI’s में 4 लाख कौशल विकास से ज़्यादा नई सीटें भी जोड़ी गई हैं।

आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) के छात्रों के पहले दीक्षांत समारोह को वर्चुअली संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश में प्रौद्योगिकी के आधुनिक होने के साथ-साथ रोजगार के अवसर भी बढ़ रहे हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular