INDIA

इंडिया व जापान: जापान में होने वाली दूसरी 2+2 मंत्री स्तरीय वार्ता में राजनाथ व जयशंकर करेंगे शिरकत, कई मुद्दों पर होगी चर्चा

इंडिया & जापान: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व विदेश मंत्री एस जयशंकर सात सितंबर से 10 सितंबर के बीच जापान में रहेंगे। जापान में होने वाली दूसरी 2+2 मंत्री स्तरीय वार्ता उनके द्वारा की जाएगी।। दोनों नेता, वहां अपने जापानी समकक्षों के साथ बातचीत में शामिल होंगे।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, दोनों पक्ष इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के नए तरीके तलाशेंगे। बता दें, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इन दिनो मंगोलिया में हैं। वह सोमवार को तीन दिवसीय मंगोलिया यात्रा पर रवाना हुए थे। मंगोलिया से रक्षा मंत्री सीधे जापान पहुंचेंगे।

विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में बताया कि दोनों मंत्री अपने समकक्षों के साथ रक्षा मंत्रालयी बैठक और विदेश मंत्रियों के रणनीतिक संवाद में भी हिस्सा लेंगे। इस दौरान वे जापान के रक्षा मंत्री यासुकाजु हमादा और विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी से बातचीत करेंगे।

इससे पहले जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने भारत-जापान शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत की यात्रा की थी। इसके करीब पांच महीने बाद ‘टू प्लस टू’ संवाद आयोजित किया जा रहा है। नई दिल्ली में शिखर वार्ता के दौरान, किशिदा ने भारत में अगले पांच वर्ष तक 3,20,000 करोड़ रुपये निवेश करने की घोषणा की थी। जापान के साथ भारत ने 2019 में ‘टू प्लस टू’ संवाद की शुरुआत की थी। भारत कुछ देशों के साथ ही ‘टू प्लस टू’ संवाद आयोजित करता है जिसमें अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और रूस शामिल हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular