INDIA

यूपी: सड़क-चौराहों पर घूम रहे सैकड़ों गोवंश, कान्हा उपवन में क्षमता से तीन गुना ज्यादा गोवंश, पर्यवेक्षण के लिए 7 अधिकारियों की लगाई ड्यूटी

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में योगी आदित्‍यनाथ ने सूबे की कमान संभालते ही छुट्टा, बीमार और आवारा पशुओं को संरक्षित करने के लिए मुहिम शुरू की। शुरुआती दिनों में ये मुहिम रंग भी लाई। लेकिन, अधिकारियों की लापरवाही, सही प्रबंधन की कमी और अव्‍यवस्‍था ने उनके ड्रीम पर ही ग्रहण लगा दिया। यही वजह है कि गोरखपुर में गो आश्रय गृह कान्हा उपवन में क्षमता से तीन गुना ज्यादा गोवंश रखे गए हैं।

यहां क्षमता 560 पशुओं की है, जबकि वर्तमान में करीब 1400 पशु हैं। वहीं, शहर की सड़क-चौराहों पर भी छुट्टा पशुओं की भरमार है, सैकड़ों की संख्या में घूम रहे ये पशु यातायात व्यवस्था में खलल डाल रहे हैं। नगर निगम ने अब जिला प्रशासन को पत्र लिखा है। कहा गया है कि कान्हा उपवन में क्षमता से ज्यादा पशु हैं, इन्हें अन्यत्र भेजने की व्यवस्था की जाए।

कान्हा उपवन के प्रभारी अधिकारी नर्वदेश्वर पांडेय ने कहा कि क्षमता से अधिक गोवंश के होने के बावजूद इनकी देखभाल बेहतर ढंग से करने का प्रयास किया जा रहा है। कान्हा उपवन के निराश्रित पशुओं की समुचित देखभाल के पर्यवेक्षण के लिए नगर निगम के सात अधिकारियों को दिवसवार तैनाती की गई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular