INDIA

हरियाणा: मारुति सुजुकी का हरियाणा में लगेगा तीसरा प्लांट, कुछ ही देर में पीएम मोदी वर्चुअली रखेंगे मारुति सुजुकी प्लांट की आधारशिला

सोनीपत: रविवार को मारुति सुजुकी का हरियाणा में तीसरा प्लांट सोनीपत के खरखौदा आईएमटी में लगेगा। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका नींव पत्थर रखेंगे। हरियाणा में सोनीपत के खरखौदा में कुछ ही देर में मारुति सुजुकी के प्लांट का शिलान्यास किया जाएगा। इससे पहले सीएम मनोहर लाल ने भूमि पूजन किया।

पीएम मोदी वर्चुअली प्लांट की आधारशिला रखेंगे। कार्यक्रम में हरियाणा के सीएम मनोहर लाल, डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, कैबिनेट मंत्री जेपी दलाल मौजूद हैं। इस दौरान दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आज ऐतिहासिक दिन है। मारुति सुजुकी का आईएमटी खरखौदा में बनने वाला प्लांट प्रदेश की प्रगति में नई पहचान देगा। मारुति और हरियाणा का 40 साल का नाता है। 1989 में गुरुग्राम में पहला प्लांट लगा था। 2003 में मानेसर में दूसरा प्लांट लगाया गया था।

औद्योगिक मॉडल टाउनशिप (आईएमटी) में 900 एकड़ भूमि में मारुति-सुजुकी प्लांट बनेगा। 800 एकड़ में मारुति कार बनाएगी और 100 एकड़ में सुजुकी बाइक तैयार करेगी। मारुति की ओर से नवंबर, 2025 में इस प्लांट में पहली इलेक्ट्रिक कार बनाने का लक्ष्य रखा गया है। मारुति यहां पहले दो चरण में 18 हजार करोड़ रुपये लगाएगी। यहां देश-विदेश के एक्सपर्ट तैनात किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि यह नींव पत्थर हरियाणा की औद्योगिक प्रगति का नया मील पत्थर साबित होगा। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि यह प्लांट लगने से 21 हजार से ज्यादा नए रोजगार मिलेंगे। इलेक्ट्रिक व्हीकल उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular