INDIA

दीपोत्सव अयोध्या 2022: राम नगरी अयोध्या में छठे दीपोत्सव को ऐतिहासिक बनाने की योजना तैयार, 7 देशों की होगी रामलीला

दीपोत्सव अयोध्या 2022: उत्तर प्रदेश में राम नगरी अयोध्या में छठा दीपोत्सव होने जा रहा है। इस बार भी दीपोत्सव में नया आयाम जुड़ेगा l 16 लाख दीप जलाए जाने के साथ इस बार राम की पैड़ी पर आयोजित होने वाला लेजर शो आतिशबाजी के साथ ड्रोन शो का भी साक्षी बनेगा l

दीपोत्सव की तैयारियों की समीक्षा करने मुख्यमंत्री के नवनियुक्त सलाहकार अवनीश अवस्थी व प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश मेश्राम अयोध्या पहुंचे। रामकथा संग्रहालय में जिले के अधिकारियों के साथ बैठक कर दीपोत्सव को ऐतिहासिक बनाने का खाका खींचा।

दीपोत्सव में भीड़ नियंत्रण को लेकर बेहतर प्लान का निर्देश दिया। साथ ही 28 सितंबर को लता मंगेशकर चौराहे के लोकार्पण की भी तैयारियां 24 तक हर हाल में पूरा करने को कहा। मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश अवस्थी ने कहा कि दीपोत्सव क्षेत्र राम की पैड़ी आदि में जो भी विद्युत तार ढीले हैं व खम्भे आदि जर्जर हैं। उसे बदला जाय। पेंटिंग का कार्य पूर्ण किया जाए व वहां स्थित हनुमान जी की मूर्ति का सौंदर्यीकरण किया जाए।

दीपोत्सव क्षेत्र में जहां भी साइन बोर्ड या पेंटिंग आदि की आवश्यकता हो उसे पूरा करने को कहा। बताया कि लता मंगेशकर चौराहे के लोकार्पण के अवसर पर स्वर कोकिला लता मंगेशकर से संबंधित प्रदर्शनी, लघु फिल्म का भी प्रदर्शन होगा। इसकी भी तैयारियां संस्कृति एवं पर्यटन के अधिकारी पूरी करें। कार्य स्थल पर पर्याप्त संख्या में बैठने हेतु पंडाल, कुर्सी आदि लगाने को निर्देशित किया। दोनों अफसरों ने रामलला के दरबार में भी हाजिरी लगाई।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular